लक्ष्मीनारायण रंगा की मासिक स्मृति की 11वी कड़ी 9 फरवरी को




लक्ष्मीनारायण रंगा की मासिक स्मृति की 11वी कड़ी 9 फरवरी को

*विशेष त्रिभाषा काव्य गोष्ठी पिता, बाऊजी एवं वालिद पर केन्द्रित होगी*

बीकानेर 6 फरवरी, 2024
 हिन्दी राजस्थानी के ख्यातनाम साहित्यकार, नाटकककार, चिंतक, शिक्षाविद् एवं 150 से अधिक पुस्तकों के रचयिता लक्ष्मीनारायण रंगा की स्मृति में प्रति माह 9 तारीख को होने वाले मासिक साहित्यिक-सृजनात्मक कार्यक्रमों के क्रम में इस माह फरवरी-2024 में 9 तारीख वार शुक्रवार को विशेष त्रिभाषा काव्य गोष्ठी का आयोजन सांय 5ः30 बजे नत्थूसर गेट बाहर स्थित सृजन सदन में रखा गया है।
 संस्थान के सचिव वरिष्ठ शिक्षाविद् राजेश रंगा ने बताया कि यह आयोजन प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला देवी-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट के द्वारा पूर्व की भांति ही आयेाजित किया जा रहा है। इसके तहत इस बार नगर के हिन्दी, उर्दू और राजस्थानी कवि शायर अपनी कविता और शायरी का वाचन करेंगे। रंगा ने आगे बताया कि इस विशेष त्रिभाषा काव्य गोष्ठी में सिर्फ पिता, वालिद, बाऊजी पर केन्द्रित नव कविताओं का वाचन होगा।
 कार्यक्रम प्रभारी शिक्षाविद् हरिनारायण आचार्य ने बताया कि इस आयोजन से पूर्व लक्ष्मीनारायण रंगा की स्मृति में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तहत गौशाला में गौ सेवा, सार्वजनिक सफाई हेतु श्रमदान, पौधारोपण, छः युवा हिन्दी, उर्दू एवं राजस्थानी के रचनाकारों को सम्मान अर्पित करना, युवा रचनाकार की पुस्तक का लोकार्पण आयोजन करना, बाल काव्य गोष्ठी, सैकडों बालिकाओं को बाल साहित्य की पुस्तक का अर्पण करना, बालकों द्वारा चित्रांकन एवं रंग अंकन का आयोजन, महिला रचनाओं पर केन्द्रित संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं गत माह दसवीं कडी के रूप में रंगा की बाल कविताओं एवं बाल कथा की वाचन प्रतियोगिता की गई का आयोजन किया गया।
 कार्यक्रम के संयोजक संजय सांखला ने बताया कि अंतिम कड़ी के रूप में कीर्तिशेष लक्ष्मीनारायण रंगा की प्रथम पुण्यतिथि पर एक बड़ा एवं भव्य आयोजन आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए रूप रेखा बनाई जा रही है एवं एक आयोजन समिति का भी शीघ्र गठन किया जाएगा। 











-


Post a Comment

0 Comments